रणजी ट्रॉफी: विदर्भ ने दिल्ली की उम्मीदों पर पानी फेरा

विदर्भ ने शलभ श्रीवास्तव की नाबाद 80 रन की संघर्षपूर्ण पारी से रणजी ट्रॉफी ग्रुप ‘बी’ मैच ड्रा कराकर दिल्ली की क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। दूसरी तरफ कर्नाटक ने पुणे में महाराष्ट्र को आठ विकेट से पराजित कर ग्रुप से तीसरी टीम के रूप में क्वार्टर फाइनल दौर में स्थान बना लिया।

इस ग्रुप से उत्तर प्रदेश आठ मैचों से 33 अंकों के साथ चोटी पर रहा जबकि बड़ौदा 22 अंकों के साथ दूसरे और कर्नाटक 21 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहा। दिल्ली को 20 अंकों के साथ चौथा स्थान मिला। दिल्ली को मैच के आखिरी दिन विदर्भ के खिलाफ नाकआउट पंच लगाने की जरूरत थी लेकिन उसके गेंदबाज विदर्भ के सात विकेट 216 रन पर ही गिरा सके और मैच ड्रा समाप्त रहा।

सौराष्ट्र भी अगले दौर में, मध्य प्रदेश बाहर
धर्मेंद्र सिंह जडेजा (छह विकेट) के पदार्पण मैच में घातक गेंदबाजी से सौराष्ट्र ने मध्य प्रदेश को गुप ‘ए’ मैच में 227 रन से रौंदकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दूसरी ओर मध्य प्रदेश इस हार से चैंपियनशिप की होड़ से बाहर हो गया। मध्य प्रदेश को नाकआउट दौर में जाने के लिए सिर्फ पहली पारी में बढ़त हासिल करने की जरूरत थी लेकिन उसके बल्लेबाजों ने दोनों पारियों में खासा निराश किया। सौराष्ट्र ने मध्य प्रदेश के सामने 411 रन का मुश्किल लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए मध्य प्रदेश की 183 रन पर ढेर हो गई।

रेलीगेट होने से बचा हरियाणा
क्वार्टर फाइनल की होड़ से पहले ही बाहर हो चुकी हरियाणा की टीम तमिलनाडु के खिलाफ ग्रुप ‘बी’ मैच ड्रा समाप्त कराने में कामयाब रही जिसके बाद वह रेलीगेट होने से बच गई। पहले दिन का खेल बारिश के कारण पूरी तरह धुल जाने के बाद तमिलनाडु ने 571 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में हरियाणा ने मैच के अंतिम दिन तीन विकेट पर 180 रन बनाए और मैच ड्रा समाप्त हो गया। दोनों टीम को इस जीत से एक-एक अंक मिले और दोनों ही रेलीगेट होने से बच गए।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले छह जनवरी से
मंगलवार को नाकआउट दौर खत्म होने के साथ ही क्वार्टर फाइनल मुकाबले का लाइन अप भी तय हो गया। क्वार्टर फाइनल मुकाबले छह से 10 जनवरी तक खेले जाएंगे। ग्रुप ‘ए’ से पंजाब, सौराष्ट्र और मुंबई, ग्रुप ‘बी’ से उत्तर प्रदेश, बड़ौदा और कर्नाटक तथा ग्रुप ‘सी’ झारखंड और सर्विसेज की टीमें क्वालीफाई करने में कामयाब रहीं।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले
-उत्तर प्रदेश बनाम सर्विसेज
-पंजाब बनाम झारखंड
-सौराष्ट्र बनाम कर्नाटक
-मुंबई बनाम बड़ौदा

Related posts